Forgot password?    Sign UP
International Mother Language Day : 21st February

International Mother Language Day : 21st February


Advertisement :

2022-02-21 : हाल ही में, 21 फरवरी 2022 को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अपनी भाषा-संस्कृति के प्रति लोगों में रुझान पैदा करना एवं जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन के सामान्य सम्मेलन ने 17 नवंबर 1999 में मातृभाषा दिवस मनाने (International Mother Language Day History) की घोषणा की। जिसमें फैसला लिया गया कि प्रतिवर्ष 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में लगभग 6900 भाषाएं बोली जाती हैं। इनमें से 90% भाषाएं बोलने वाले लोग एक लाख से भी कम हैं। विश्व में जो भाषाएं सबसे अधिक बोली जाती हैं। उनमें अंग्रेजी, हिंदी, जैपनीज़, स्पैनिश, बांग्ला, पंजाबी, रूसी, पुर्तगाली और अरबी भाषा शामिल हैं।

वहीं भारत की बात करें तो वर्ष 1961 की जनगणना के अनुसार, भारत में 1652 भाषाएं बोली जाती हैं। 43 करोड़ लोग भारत में हिंदी बोलते हैं, इसमें 12% द्विभाषी है। 82% कोंकणी भाषी और 79% सिंधी भाषी अन्य भाषा भी जानते हैं। हिंदी भाषा - मॉरीशस, त्रिनिदाद-टोबैगो, गुयाना और सूरीनाम की प्रमुख भाषा है। इसके अलावा फिजी की सरकारी भाषा भी है।

Provide Comments :


Advertisement :