Forgot password?    Sign UP
‘दिनेश प्रसाद सकलानी’ बने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के नए निदेशक

‘दिनेश प्रसाद सकलानी’ बने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के नए निदेशक


Advertisement :

2022-02-07 : हाल ही में, उत्तराखंड के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर दिनेश प्रसाद सकलानी (Dinesh Prasad Saklani) को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। यहाँ केंद्र सरकार ने दिनेश प्रसाद सकलानी को आगामी पांच साल के कार्यकाल या उनके 65 वर्ष के होने तक, इनमें से जो भी पहले हो, के लिए NCERT का निदेशक नियुक्त किया है। जानकारी के लिए बता दे की NCERT में नवंबर 2020 के बाद से पूर्णकालिक निदेशक नहीं था। पिछले निदेशक "हृषिकेश सेनापति" का पांच साल का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद से "श्रीधर श्रीवास्तव" निदेशक प्रभारी के रूप में पद संभाल रहे थे।

About NCERT In Hindi :



# यह भारत सरकार तथा शिक्षा मंत्रालय द्वारा बनाया गया एक Self- Governing संगठन है जिसे भारत सरकार द्वारा Societies Registration Act के अंतर्गत स्थापित किया गया है।

# और यह शिक्षा से संबंधित एक Organization है जो भारत में कक्षा 1 से लेकर 12 तक की सभी किताबों को प्रकाशित करता है।

# इसकी स्थापना भारत सरकार ने 27 जुलाई 1961 को की थी।

About Dinesh Prasad Saklani :



# सकलानी वर्तमान में भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद द्वारा वित्त पोषित गढ़वाल हिमालय में रामायण परंपरा पर एक प्रमुख शोध परियोजना पर काम कर रहे हैं।

# उन्होंने पहले CBSE के लिए ऐतिहासिक एटलस विकसित करने के लिए NCERT की परियोजना पर काम किया था।

# प्रो. सकलानी ने 3 पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें से एक मध्य हिमालय क्षेत्र के प्राचीन समुदायों पर और एक "ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में रामायण परंपरा" शीर्षक के नाम से प्रकाशित हुई है।

Provide Comments :


Advertisement :