Forgot password?    Sign UP
Nobel Prize in Economics 2021 : तीन अर्थशास्त्रीयों को मिला

Nobel Prize in Economics 2021 : तीन अर्थशास्त्रीयों को मिला





2021-10-11 : हाल ही में, अर्थशास्त्र के लिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार यानी नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Economics 2021) की घोषणा हुई है। पाठकों को बता दे की वर्ष 2021 के लिए अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार डेविड कार्ड (David Card), जोशुआ डी एंग्रिस्ट (Joshua D Angrist) और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स (Guido W Imbens) को मिला है। ध्यान दे की डेविड कार्ड को श्रम अर्थशास्त्र में उनके प्रयोगसिद्ध योगदान के लिए पुरस्कार का आधा हिस्सा दिया और दूसरा आधा संयुक्त रूप से जोशुआ डी एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को कारण संबंधों के विश्लेषण में उनके मेथेडोलॉजिकल योगदान के लिए दिया गया।

About David Card :



# डेविड कार्ड एक कनाडाई अर्थशास्त्री और कैलिफोर्निया बर्कले में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं।

# 1990 के दशक की शुरुआत में उनके अध्ययन ने पारंपरिक ज्ञान को चुनौती दी, जिससे नए विश्लेषण और अतिरिक्त जानकारी प्राप्त हुई।

# परिणाम दिखाते हैं कि न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने से जरूरी नहीं कि नौकरियां भी कम हों।

About Joshua D Angrist and Guido W Imbens :



# 1990 के दशक के मध्य में जोशुआ एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेंस ने दिखाया कि प्राकृतिक प्रयोगों से कारण और प्रभाव के बारे में सटीक निष्कर्ष कैसे निकाले जा सकते हैं।

About Nobel Prize :



# नोबेल पुरस्कार छह श्रेणियों में दिए जाते हैं जिसमे चिकित्सा श्रेणी (Noble Medical), भौतिकी (Noble Physics), रसायन (Noble Chemistry), साहित्य (Noble Literature), शांति (Noble Peace) और अर्थशास्त्र (Noble Economics) के क्षेत्र में शामिल है।

# अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार को आधिकारिक तौर पर "स्वेरिजेज रिक्सबैंक पुरस्कार" कहा जाता है।

Provide Comments :




Related Posts :