Forgot password?    Sign UP
National Florence Nightingale Award 2020 : सेना की नर्स “ब्रिगेडियर एसवी सरस्वती” को मिला

National Florence Nightingale Award 2020 : सेना की नर्स “ब्रिगेडियर एसवी सरस्वती” को मिला


Advertisement :

2021-09-22 : हाल ही में, सैन्य नर्सिंग सेवा की उप महानिदेशक ब्रिगेडियर एसवी सरस्वती (Brig. S.V. Saraswati) को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2020 (National Florence Nightingale Award 2020) से सम्मानित किया गया है। पाठकों को बता दे की ब्रिगेडियर एसवी सरस्वती को एक नर्स प्रशासक के रूप में सैन्य नर्सिंग सेवा में उनके अपार योगदान के लिए इस प्रतिष्ठित नाइटिंगेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

About Brig. S.V. Saraswati :-



# ब्रिगेडियर सरस्वती आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले की रहने वाली हैं।

# उन्हें 28 दिसंबर, 1983 को मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (MNS) में कमीशन दिया गया था।

# उन्होंने एक प्रसिद्ध ऑपरेशन थिएटर नर्स के रूप में, ब्रिगेडियर सरस्वती ने 3,000 से अधिक आपातकालीन और जीवन रक्षक सर्जरी में सहायता की है।

# उन्होंने सैनिकों के लिए उनके द्वारा विभिन्न आउटरीच गतिविधियां भी संचालित की गई हैं और उन्होंने एक हजार से अधिक सैनिकों और परिवारों को बुनियादी जीवन समर्थन में भी प्रशिक्षित किया है।

# मनसे के उप महानिदेशक की प्रतिष्ठित नियुक्ति को संभालने से पहले उन्होंने प्रशासनिक और नैदानिक नियुक्तियों के विभिन्न स्तरों पर भी कार्य किया है।

About National Florence Nightingale Award :-



# राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार भारत में एक ऐसा सर्वोच्च सम्मान है जो कोई भी नर्स निस्वार्थ भक्ति और असाधारण व्यावसायिकता के लिए प्राप्त कर सकती है।

# यह पुरस्कार फ्लोरेंस नाइटिंगेल के सम्मान में है जो एक अंग्रेजी सुधारक, सांख्यिकीविद् और मॉडर्न नर्सिंग की संस्थापक थीं।

# बता दें की क्रीमियन युद्ध के दौरान नर्सों के प्रशिक्षक और प्रबंधक के रूप में सेवा करते हुए वे काफी लोकप्रिय हो गई थीं। कॉन्स्टेंटिनोपल में घायल सैनिकों की देखभाल के लिए नाइटिंगेल ने सुव्यवस्थित आयोजन किया था।

Provide Comments :


Advertisement :