Forgot password?    Sign UP
World Suicide Prevention Day : 10 सितम्बर

World Suicide Prevention Day : 10 सितम्बर


Advertisement :

2021-09-10 : हाल ही में, 10 सितम्बर 2021 को दुनियाभर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) मनाया गया है। इस दिवस को प्रतिवर्ष 10 सितम्बर को मनाने का उद्देश्य आत्महत्या पर रोक लगाना है। क्योंकि पिछले कुछ सालों में इससे जुड़े मामले तेज़ी से बढ़े हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार लोगों के आत्महत्या करने के विचारों के पीछे प्रमुख कारणों में से एक है निराशा, लाचारी और आत्म-मूल्य की कमी।

अगर आप भी अपने किसी परिचित या दोस्त को तनाव भरा पाते है तो उसकी मदद आप उसे हौसला देकर अच्छी तरह बात करके कर सकते है। वैसे तो आजकल इस कॉम्पीटिशन वाली दुनिया में हर कोई तनावपूर्ण रहता है लेकिन हम कहीं ना कहीं इसे दूर भी कर सकते है। जैसे - काम से छुठी लेकर आप कहीं घुमने जा सकते है या किसी भी प्रकार से मनोरंजन के साधन से अपने आप को स्वस्थ कर सकते है।

अपने आप भी अच्छे काम में व्यस्त रखना भी तनाव से छुटकारा पाने का अच्छा जरिया है. क्योंकि आत्महत्या करने के कारण जटिल हो सकते हैं और कई कारकों पर निर्भर हो सकते हैं, प्रमुख कारण मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं जैसे कि डिप्रेशन, बेचैनी, स्वभाव से जुड़े डिसऑर्डर, शिज़ोफ्रेनिया, सब्स्टन्स एडिक्शन आदि के कारण होते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :