Forgot password?    Sign UP
Teachers Day 2020 : शिक्षक दिवस मनाया गया

Teachers Day 2020 : शिक्षक दिवस मनाया गया


Advertisement :

2020-09-05 : हर वर्ष 05 सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर शिक्षक दिवस (Teachers Day 2020) मनाया जाता है। पाठकों को बता दे की अब तक 58 साल से भारत में टीचर्स डे मन रहा है। सर्वपल्ली राधाकृष्णन विद्यार्थियों के प्रिय शिक्षक थे। एकबार इनके शिष्यों ने इनका जन्मदिन मनाने के लिए इनसे अनुमति मांगी। तब इन्होंने कहा कि अगर मेरे जन्म दिन को ऐसे न मनाकर शिक्षकों के योगदान और सम्मान दिवस (Essay On Teachers Day) के रुप में मनाया जाए तो मुझे ज्यादा अच्छा लगेगा। इसलिए इनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस (Teachers Day Speech) के रुप में मनाया जाता है।

टीचर्स डे मनाने का उद्देश्य (Importance Of Teachers Day) :-



डॉ. राधाकृष्णन एक नामी स्कॉलर, फिलॉसफर थे, जिन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है। उनका कहना था कि सोसायटी को आकार देने, दिशा देने का काम एक शिक्षक ही करता है, लेकिन उस शिक्षक की अनदेखी भी होती है। इसलिए उनके लिए भी एक दिन होना चाहिए, ताकि सोसायटी उनके योगदान को याद करें। उनका सम्मान करें।

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Sarvepalli Radhakrishnan) के बारें में :-



# सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु के तिरूतनी ग्राम में हुआ था।

# इनका जन्म 5 सितंबर 1888 में हुआ था इन्हीं के जन्म दिवस के रुप में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

# ये एक ब्राह्मण परिवार जन्मे थे।

# इनके पिता का नाम सर्वपल्ली वीरासमियाह था।

# राधाकृष्णन पांच भाई और एक बहन थी।

# अपने भाई बहन में दूसरे ये नंबर पर थे।

# इनके पिता राजस्व विभाग में थे, लेकिन बड़े परिवार की जिम्मेदारी होने के कारण पूरे परिवार का भरण-पोषण बहुत मुश्किल से होता था।

Provide Comments :


Advertisement :