Forgot password?    Sign UP
मालदीव में आपातकाल की घोषणा की गई

मालदीव में आपातकाल की घोषणा की गई


Advertisement :

2018-02-06 : हाल ही में, मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने आपातकाल की घोषणा की। राष्ट्रपति द्वारा की गई घोषणा के उपरांत पूर्व राष्ट्रपति मौमूद अब्दुल गयूम को गिरफ़्तार कर लिया गया। मौमूद अब्दुल गयूम मौजूदा राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को पद से हटाए जाने के लिए अभियान चला रहे थे। मालदीव के राष्ट्रपति की ओर से जारी सूचना में कहा गया है, "मालदीव के अनुच्छेद 253 के तहत अगले 15 दिनों के लिए राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन अब्दुल ग़यूम ने आपातकाल का एलान कर दिया है। इस दौरान कुछ अधिकार सीमित रहेंगे, लेकिन सामान्य हलचल, सेवाएं और व्यापार इससे बेअसर रहेंगे।"

मालदीव संकट क्या है जानिए....

सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद सहित 9 लोगों के खिलाफ दायर एक मामले को खारिज कर दिया गया था। अदालत ने इन नेताओं की रिहाई के आदेश भी जारी किये थे। मौजूदा सरकार ने इस आदेश को मानने से मना करते हुए इन्हें रिहा करने से मना कर दिया, जिसके चलते सरकार और कोर्ट के मध्य तनाव उत्पन्न हो गया।

मालदीव के राष्ट्रपति ने तुरंत 15 दिनों के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी जिसके चलते नागरिकों के सभी अधिकार खत्म कर दिए गए हैं। सुरक्षा बलों को किसी की भी जांच और गिरफ्तारी करने का अधिकार दिया गया है। पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद मालदीव के पहले निर्वाचित नेता हैं जो फिलहाल निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

Provide Comments :


Advertisement :