Forgot password?    Sign UP

RBI Assistant GK Questions with Answers - General Awareness


Read here RBI Assistant GK Questions and RBI Assistant Notes. You can download RBI Assistant PDF files in hindi from here. Also here you can clear your doubt for RBI Assistant Exam. Prepare yourself for this Competitive Exam. This is very helpfull for Best Government Jobs.

Advertisement :

Q.11 :  यदि संख्या 92581473 के प्रत्येक अंक को आरोही क्रम में लागाया जाय तो नई व्यवस्था में दांये से चोथे बाएं से तीसरे अंको के बीच कितना अंतर होगा?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
Answer : दो

Answer Details
Q.12 :  किसी विशेष कोड में ja ki mo pe का अर्थ है at a frog`s leap, mo la ki so का अर्थ है take a leap ahead और re bo ja na का अर्थ है insects are frog`s diet उस भाषा में at का कोड क्या है?
(a) ja
(b) pe
(c) bo
(d) re
Answer : pe

Answer Details
Q.13 :  एक विशेष कोड भाषा में WEAK को 9%2$ और SKIT को #$7@ कोड दिया जाता है तो उसी भाषा में WAIT को क्या कोड दिया जाएगा?
(a) 9267
(b) 9276
(c) 9@&4
(d) इनमे से कोई नही
Answer : इनमे से कोई नही

Answer Details
Q.14 :  प्रत्येक शब्द में प्रत्येक अक्षर का एक ही बार प्रयोग करते हुए WNO अक्षरों से तीन अक्षर वाले अंग्रेजी को कितने अर्थपूर्ण शब्द बनाये जा सकते है?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन
Answer : दो

Answer Details
Q.15 :  निम्नलिखित चा में से तीन किसी प्रकार समान है इसलिए उनका समूह बनता है वह एक कोनसा है जो इस समूह में नही आता है?
(a) कल्च
(b) व्हील
(c) कार
(d) गीयर
Answer : कार

Answer Details
Q.16 :  शब्द SENDING में अक्षरों के ऐसे कितने जोड़े है जिनमे से प्रत्येक के बीच इसके दो अक्षरों के बीच उतने ही अक्षर है जितने अंग्रेजी वर्णमाला में उनके बीच है?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन
Answer : तीन

Answer Details
Q.17 :  शब्द GLADIOLUS के प्रत्येक स्वर को अंग्रेजी वर्णमाला के अगले अक्षर से बदल दिया जाए और प्रत्येक व्यंजन को अंग्रेजी वर्णमाला के पहले अक्षर से बदल दिया जाए तो नई व्यवस्था में कितने स्वर होंगे?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन
Answer : कोई नही

Answer Details
Q.18 :  एक विशेष कोड में THEN को VFGL लिखा जाता है उस कोड में WORD को कैसे लिखा जाता है?
(a) UQPF
(b) YMTB
(c) YMVB
(d) VQFP
Answer : YMTB

Answer Details
Q.19 :  972 682 189 298 751 निम्न में से यदि न्यूनतम संख्या में एक जोड़ा जाय और सबसे बड़ी संख्या में दो जोड़े जाए तो सबसे छोटी संख्या के दुसरे अंक और सबसे बड़ी संख्या के तीसरे अंक के बीच कितना अंतर होगा?
(a) 5
(b) 7
(c) 9
(d) 8
Answer : 5

Answer Details
Q.20 :  972 682 189 298 751 यदि प्रत्येक संख्या में पहले और अंतिम अंक को परस्पर बदला जाए तो निम्न में से कोनसी सबसे बड़ी संख्या होगी?
(a) 972
(b) 682
(c) 189
(d) 751
Answer : 682

Answer Details
1
2
3
4

Provide Comments :


Advertisement :