Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया

केंद्र सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया


Advertisement :

2020-08-27 : केंद्र सरकार ने हाल ही में, मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। देशभर के जिन लोगों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की तलाश है, वे ‘किरण’ (Kiran Mental Health Helpline) के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय व इसके सहयोगियों द्वारा तैयार हेल्पलाइन 1800-599-0019 का मकसद शुरुआती जांच, प्राथमिक उपचार, मनोवैज्ञानिक समर्थन, तनाव प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी, विचलित व्यवहार के रोकथाम और मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में संकट प्रबंधन को उपलब्ध कराना है।

Kiran Mental Health Helpline के बारें में :-



# इस हेल्पलाइन का उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य पुर्नसुधार संबंधी सेवाएं उपलब्ध कराना है। और इसके साथ ही तनाव, चिंता, डिप्रेशन, पैनिक अटैक, एडजस्टमेंट डिस्ऑर्डर, पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिस्ऑर्डर, सब्सटेंस एब्यूज, सुसाइडल थॉट्स, महामारी के चलते पैदा हुए मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध कराना है।

# यह हेल्पलाइन 13 भाषाओं में किसी भी एक व्यक्ति, परिवार, एनजीओ, डीपीओ, अभिभावक संघ, प्रोफेशनल एसोसिएशन, पुनर्वास केंद्र, अस्पतालों के साथ ही साथ लद्दाख, जम्मू व कश्मीर, आठ उत्तर-पूर्वी राज्य, अंडमान और निकोबार द्वीपपुंज और लक्ष्यदीप सहित पूरे देश में जरूरत में पड़े किसी के लिए भी उपलब्ध होगा।

# प्रति घंटे 300 लोगों को संभालने की क्षमता के साथ 660 वॉलेंटियर्स नैदानिक और पुनर्वास मनोवैज्ञानिक, 668 वॉलेंटियर मनोचिकित्सकों के साथ-साथ 75 विशेषज्ञ हेल्पलाइन के 25 केंद्रों में शामिल किए जाएंगे।

Provide Comments :


Advertisement :