Forgot password?    Sign UP
‘दिनेश कुमार त्रिपाठी’ बने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख

‘दिनेश कुमार त्रिपाठी’ बने भारतीय नौसेना के नए प्रमुख


Advertisement :

2024-04-21 : हाल ही में, दिनेश कुमार त्रिपाठी (Dinesh Kumar Tripathi) भारतीय नौसेना के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। आपको बता दे की दिनेश ने यहाँ इस पद पर "आर हरि कुमार" का स्थान लिया है। इससे पहले दिनेश ने विभिन्न प्रमुख पदों पर काम किया है, जिसमें पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में उनका हालिया कार्यकाल भी शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 4 जनवरी, 2024 को नौसेना स्टाफ के 38वें वाइस एडमिरल की भूमिका संभाली थी।

दिनेश ने 1 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना ज्वॉइन की थी। अब तक उन्हें अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम) और नेवी मेडल जैसे सम्मान मिल चुके हैं।

About Indian Navy In Hindi -



भारतीय नौसेना देश की सैन्य ताकत का बहुत अहम हिस्सा है। यह देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में अहम भूमिका निभाती है। इसके अलावा भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में भी भारतीय नौसेना का अहम योगदान है। वर्तमान में भारतीय नौसेना अपने विशालकाय और एडवांस फीचर से लैस युद्धक पोतों, सबमरीन्स के बलबूते दुनिया भर में चौथे स्थान पर आती है।

भारतीय नौसेना की स्थापना साल 1612 में किया गया था। उस समय ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने जहाजों की सुरक्षा के लिए ईस्ट इंडिया कंपनी की समुद्री सेना के रूप में एक सेना का गठन किया। इसके बाद साल 1686 तक ब्रिटिश व्यापार पूरी तरह से बॉम्बे में स्थानांतरित हो गया।

फिर इसके बाद इस दस्ते का नाम ईस्ट इंडिया मरीन से बदलकर "बॉम्बे मरीन (Bombay Marine)" कर दिया गया। बॉम्बे मरीन ने मराठा, सिंधि युद्ध के साथ-साथ साल 1824 में बर्मा युद्ध में भी हिस्सा लिया। जिसे बाद में रॉयल इंडियन नेवी का नाम दिया गया। भारत की स्वतंत्रता के बाद, नौसेना को वर्ष 1950 में फिर से गठित किया गया और इसका नाम बदल कर भारतीय नौसेना कर दिया गया।

Provide Comments :


Advertisement :